[PDF] UPPSC APO Previous Year Questions Paper in Hindi


Loots Deals OfferClick Here
Premium NotesJoin Telegram

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ UPPSC APO Previous Year Questions Paper in Hindi PDF शेयर करेंगे, जिसे आप बिलकुल निशुल्क डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते है|

आज का हमारा यह लेख उन छात्रों के लिए है जो कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) Assistant Prosecution Officer जैसे पद में भर्ती होने की तैयारी कर रहे हैं, हम सभी जानते हैं कि किसी भी राज्य की लोक सेवा आयोग परीक्षा को पास करना आसान काम नहीं है। 

परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए सर्वप्रथम उस परीक्षा के पैटर्न को पहले अच्छी तरह से समझे, उसके बाद परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से जाने और फिर अपनी खुद की रणनीति बनाएं जिससे कि वे परीक्षा को आसानी से पास कर सकें। 

आज हम यहां आपके साथ UPPSC APO Previous Year Questions Paper in Hindi PDF शेयर करने के साथ-साथ आपको उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) Assistant Prosecution Officer परीक्षा का एग्जाम पैटर्न और चयन प्रक्रिया (UPPSC APO Exam Pattern and Selection Process) के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या आपका कोई दोस्त इस परीक्षा की तैयारी कर रहा है तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

UPPSC APO Selection Process

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा राज्य में  यूपीपीएससी की परीक्षा हर साल आयोजित कराई जाती है। राज्यों की प्रशासनिक सेवाओं में भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाता है। आपको बता दें इस परीक्षा की चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से तीन चरणों में की जाती है जो कि नीचे आपको बताई गई है।

प्रारंभिक परीक्षा:- सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कराई जाती है और सभी उम्मीदवारों को न्यूनतम अंको से प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है।

मुख्य परीक्षा:- प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को ही मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है।

इंटरव्यू:- इसके बाद जो भी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिससे कि उनकी निर्णय लेने की क्षमता को देखा जा सके।

UPPSC APO Exam Pattern

आवेदन के बाद सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है जो कि बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होती है। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर कराए जाते हैं पहला सामान्य अध्ययन 1 और दूसरा लॉ का होता है। दोनों पेपर के लिए 2 घंटे की अवधि की जाती है और यह पेपर 150 अंक का होता है। इसके साथ ही पेपर में गलत उत्तरों के लिए 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

Paper Topic Question/Number 
1General Studies 50/50
2Law100/100

UPPSC Assistant Prosecution Officer Mains Exam Pattern

प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र परीक्षा में बैठते हैं जो कि सब्जेक्टिव (डिस्क्रिप्टिव) प्रकार का होता है, मुख्य परीक्षा के 4 भाग होते हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र 100 अंक के होते हैं और प्रश्न पत्र को हल करने की अवधि 3 घंटे की होती है।

PaperSubjectMarks
1General Studies 100
2Hindi 100
3Criminal law and procedure100
4Law of Evidence 100

UPPSC APO Prelims Exam Syllabus

PartTopic Question/Number 
General Studies History of India, Indian National Movement, World Geography and Population, Indian Polity and Economy, Current Events of National and International Importance, General Science 50
LawIndian Penal Code, Indian Evidence Act, Criminal Procedure Code, U.P. Police Act and Regulations under this Act100

UPPSC Assistant Prosecution Officer Mains Exam Syllabus

General knowledge Basic GK, Indian Culture, Inventions in the World, Environment, General Science, Indian Economy, Indian Politics, Indian Parliamen, Indian History, Basic Computer, Geography, Important Dates and Events, Famous Books & Authors
Hindi संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, लिंग, संधि, विराम चिन्ह, पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, अनेक शब्दों के एक शब्द, रस, करक, समास आदि
LawIndian Penal Code, Indian Evidence Act, Criminal Procedure Code, U.P. Police Act And Regulations under this Act
General Science रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, उपसहसयोंजक यौगिक, वैद्युत रासायनिक सेल, खनिज एवं अयस्क, भौतिक राशियाँ और उनके मात्रक, कार्य, ऊर्जा और शक्ति. ठोस के यांत्रिक गुण

UPPSC Assistant Prosecution Officer Mains Exam Interview 

Assistant Prosecution Officer परीक्षा का आखिरी चरण इंटरव्यू होता है, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार इंटरव्यू दे सकता है उम्मीदवार का इंटरव्यू लोक सेवा आयोग बोर्ड के द्वारा आयोजित कराया जाता है और यह इंटरव्यू 50 अंक का होता है। उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) Assistant Prosecution Officer के तीनों चरणों की परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू परीक्षा के अंक के आधार पर बनाई जाती है।

UPPSC APO Previous Year Questions Paper in Hindi PDF

नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक की सहायता से आप UPPSC APO भर्ती परीक्षा के विगत वर्ष के प्रश्न पत्र को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है और परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते है|

UPPSC APO Previous Year Questions Paper – 1Download PDF
UPPSC APO Previous Year Questions Paper – 2Download PDF
UPPSC APO Previous Year Questions Paper – 3Download PDF
UPPSC APO Previous Year Questions Paper – 4Download PDF

निष्कर्ष

आज के अपने इस लेख में हमने आपके साथ UPPSC APO Previous Year Questions Paper in Hindi PDF शेयर करने के साथ-साथ आपको उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) Assistant Prosecution Officer परीक्षा का एग्जाम पैटर्न और चयन प्रक्रिया (UPPSC APO Exam Pattern and Selection Process) से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे छात्रों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े-


Leave a Comment