[PDF] RRB Technician Previous Year Paper in Hindi

आज के इस पोस्ट कि सहायता से हम आपके साथ RRB Technician Previous Year Paper in Hindi PDF शेयर करेंगे, जिसे आप इसी पोस्ट में नीचे दिए गए डायरेक्ट डाउनलोड लिंक की सहायता से निशुल्क डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते है|

आज के अपने इस लेख में हम आपके साथ RRB Technician Previous Year Paper in Hindi शेयर करने के साथ-साथ आपको RRB तकनीशियन सिलेक्शन प्रोसेस और परीक्षा पैटर्न (RRB Technician selection Process and Exam Pattern) से जुड़ी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं। यदि आप तकनीशियन विभाग में भर्ती होने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो हमारा आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होगा।

RRB तकनीशियन भर्ती के लिए पूरे भारत में आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिन उम्मीदवारों ने आवेदन फॉर्म भर दिया है वे परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को जानने के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़ें।

RRB Technician Previous Year Paper in Hindi

RRB तकनीशियन सिलेक्शन प्रोसेस (RRB Technician selection Process)

RRB तकनीशियन परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाता है। आपको बता दें इस परीक्षा की चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से दो चरणों में की जाती है जो कि नीचे आपको बताई गई है।

  • CBT 1 (Screening Exam pattern)
  • CBT 2 (Final Selection Exam Pattern)

CBT 1 Screening Exam pattern

विषय प्रश्नों की संख्या अंक
गणित 2020
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग2525
सामान्य विज्ञान 1010
सामान्य जागरूकता 2020
कुल 7575
समय 60 मिनट

CBT 2 Final Selection Exam Pattern 

प्रथम चरण की सीबीटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को द्वितीय चरण की सीबीटी परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। सीबीटी परीक्षा के पहले चरण में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दूसरे चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सीटों का चयन उन्हें पहले चरण में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

चरण 1 सीबीटी के लिए सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वालों को चरण 2 सीबीटी में उपस्थित होना होगा। परीक्षा के लिए कुल समय 2 घंटे 30 मिनट है। द्वितीय चरण सीबीटी के दो भाग होंगे भाग ए और भाग बी है। 

नोट: प्रथम चरण सीबीटी की अवधि 60 मिनट और यह तकनीशियन पदों के लिए सामान्य अवधि है। उत्तर गलत होने पर प्रत्येक प्रश्न के 1/3 आवंटित अंक काट लिए जाएंगे। 

सीबीटी का पहला पेपर क्वालीफाई करने के बाद , सीबीटी के दूसरे चरण में दो भाग होते हैं भाग ए और भाग बी –

  • भाग ए में 90 मिनट की अवधि का होगा और इसमें कुल 100 प्रश्न होते हैं।
  • भाग ए में UR न्यूनतम 40%, OBC/SC न्यूनतम 30%, और ST के लिए न्यूनतम 25% अंक द्वितीय चरण सीबीटी उत्तीर्ण करने के लिए अनिवार्य है।
  • भाग बी 60 मिनट की अवधि का होगा और इसमें कुल 75 प्रश्न होंगे। सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 35% अंक प्राप्त अनिवार्य है। 

RRB तकनीशियन परीक्षा पैटर्न ( RRB Technician Selection Exam Pattern) 

CBT 1 Screening Exam Syllabus 

गणित कैलेंडर और घड़ी, संख्या प्रणाली, दशमलव, भिन्न, लाभ और हानि, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, LCM, HCF, BODMAS, समय और कार्य, समय और दूरी, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज,  वर्गमूल, आयु गणना, पाइप और हौज आदि
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंगवर्गीकरण, निर्देश, वर्णानुक्रम और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, संबंध, न्यायशास्त्र, जुंबलिंग, वेन आरेख, निष्कर्ष और निर्णय लेना, समानताएं और अंतर, गणितीय संचालन,  विश्लेषणात्मक तर्क, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, कथन – तर्क और धारणा, सादृश्य, आदि ।
सामान्य विज्ञानरसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान, कक्षा-10 वी के स्तर के भौतिकी
सामान्य जागरूकताराजनीति और महत्व के अन्य विषय, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति, अर्थशास्त्र, 

CBT 2 Final Selection Exam Syllabus 

श्रेणी भाग एभाग बी 
अवधि 90 मिनट 60 मिनट 
प्रश्नों की संख्या 10075

भाग ए

गणित वर्गमूल, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य; समय और दूरी, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, संख्या प्रणाली, BODMAS, दशमलव, प्रारंभिक सांख्यिकी, पाइप और हौज, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज आदि ।
बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंगइकाइयां, माप, द्रव्यमान वजन और घनत्व, कार्य शक्ति और ऊर्जा, बुनियादी बिजली, गति और वेग, गर्मी और तापमान, लीवर और सरल मशीनें, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, पर्यावरण शिक्षा, आईटी साक्षरता, इंजीनियरिंग ड्राइंग (अनुमान, दृश्य, ड्राइंग उपकरण, रेखाएं, ज्यामितीय आंकड़े, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व) आदि ।
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंगकोडिंग और डिकोडिंग, समानताएं और अंतर, संबंध,   गणितीय संचालन, न्यायशास्त्र, जुंबलिंग, वेन आरेख, निर्देश, कथन – तर्क और धारणा, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेना, सादृश्य, वर्णानुक्रम और संख्या श्रृंखला, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण आदि ।
सामान्य जागरूकताअर्थशास्त्र, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, राजनीति और महत्व के किसी भी अन्य विषय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी

भाग बी 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंगविंडर / इलेक्ट्रीशियन / वायरमैन / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक / इंस्ट्रूमेंट – मैकेनिक 
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंगमैकेनिक रेडियो और टीवी / इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक 
मैकेनिकल इंजीनियरिंगमैकेनिक डीजल / मिलराइट मेंटेनेंस मैकेनिक / टर्नर / मशीनिस्ट / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक / ट्रैक्टर मैकेनिक / फिटर / मैकेनिक मोटर व्हीकल / हीट इंजन 
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंगहीट इंजन / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक / मैकेनिक मोटर वाहन / – ट्रैक्टर मैकेनिक / मैकेनिक डीजल
भौतिकी और गणित के साथ एचएससी (10+2)वायरमैन / इलेक्ट्रीशियन/इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक

अंतिम चयन

तकनीशियन मेडिकल फिटनेस टेस्ट के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन उनके शैक्षिक और सामुदायिक प्रमाणपत्रों के साथ-साथ उनके पूर्ववृत्त और चरित्र पर आधारित होगा।

RRB Technician Previous Year Paper in Hindi PDF

अबतक हम आपके RRB Technician के सिलेक्शन प्रोसेस और एग्जाम पैटर्न के बारे में विस्तार से जानकारी दिया, अब हम आपके साथ इस भर्ती परीक्षा के विगत वर्ष के प्रश्न पत्र को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में शेयर करेंगे जिसे आप बिलकुल निशुल्क डाउनलोड करके, इसमें दिए गए सवालो को हल करके, अभ्यास कर सकते है|

RRB Technician Previous Year Paper – 1Download PDF
RRB Technician Previous Year Paper – 2Download PDF
RRB Technician Previous Year Paper – 3Download PDF
RRB Technician Previous Year Paper – 4Download PDF

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके साथ RRB Technician Previous Year Paper in Hindi PDF शेयर करने के साथ-साथ आपको RRB तकनीशियन सिलेक्शन प्रोसेस और परीक्षा पैटर्न (RRB Technician selection Process and Exam Pattern) से सम्बंधित जानकारी बिलकुल विस्तार से तथा सरल भाषा में बताने का कोशिश किया है|

हमे उम्मीद है कि आपको आज का यह पोस्ट अवश्य पसंद आया होगा, अगर पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें|

यह भी पढ़े-

Suraj Sharma

Suraj Sharma is a Author of this blog who writes Education related information in simples languages so that every students can understand easily.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *