Rajasthan High Court LDC Old Paper PDF Download

Rajasthan High Court LDC Old Paper PDF: राजस्थान में अलग-अलग पदों पर सरकार के द्वारा भर्तियों का आयोजन किया जाता है। भर्तियों का आयोजन होता है तो उस भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थी को हमेशा उस भर्ती के पुराने पेपर के बारे में जानकारी लेने की काफी अच्छा रहती है। ताकि इससे विद्यार्थी को परीक्षा के पैटर्न के बारे में पता चलने से के साथ-साथ परीक्षा में किस लेवल के सवाल पूछे जाते हैं। इसके बारे में भी जानकारी मिलती है। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी प्रीवियस ईयर पेपर के बारे में जानकारी कुछ नीचे इस प्रकार से बताई जा रही है।

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती का आयोजन राज्य सरकार के द्वारा कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से किया जा रहा है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से 2756 पदों की भर्ती का आयोजन किया गया है इस भर्ती के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अगस्त से लेकर 22 सितंबर के बीच निर्धारित हुई है। इस अवधि के बीच आप अपना ऑनलाइन आवेदन लगाकर आने वाली राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती में अपनी भूमिका निभाकर एलडीसी पद पर कार्यरत हो सकते हैं, या एलडीसी पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

Rajasthan High Court LDC Old Paper

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के प्रीवियस पेपर के बारे में यदि बात करें तो राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी का पिछला पेपर 13 मार्च 2022 को आयोजित हुआ था। राजस्थान सरकार के द्वारा 13 मार्च 2022 को एलडीसी पद के लिए पार्टी का आयोजन किया था। जिसका पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर और कई अन्य कोचिंग संस्थान की वेबसाइट पर मौजूद है। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी क्वेश्चन पेपर और उत्तर तालिका को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

विद्यार्थी जो आने वाली एलडीसी भर्ती को लेकर तैयारी कर रहे हैं। उन विद्यार्थियों को प्रीवियस पेपर के बारे में जानकारी लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के विभिन्न मॉडल के पेपर जो विद्यार्थी के आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। साथ ही साथ विद्यार्थी को पेपर के फॉर्मेट और एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी से भी अवगत करवाते हैं। 

Rajasthan High Court LDC Exam Pattern

राजस्थान सरकार कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली हाई कोर्ट एलडीसी का एग्जाम कुल 300 अंक का होता है। इसमें हिंदी विषय से संबंधित 100 सवाल पूछे जाते हैं। अंग्रेजी भाषा से संबंधित 100  सवाल पूछे जाते हैं और सामान्य ज्ञान के 100 सवाल होते हैं एक सवाल एक अंक का होता है। 

इस प्रकार से यह राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी एग्जाम पेपर 300 अंक का होता है। एग्जाम को पास करने के लिए न्यूनतम अंक 120 अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को लाने की जरूरत होती है और सामान्य व ओबीसी वर्ग से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को 135 नंबर न्यूनतम पासिंग मार्क्स के तौर पर लाने की जरूरत है। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी पेपर को हल करने का समय 120 मिनट मिलता है। 

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी कम्प्यूटर टेस्ट पैटर्न

जो विद्यार्थी राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के लिखित परीक्षा को पास कर देते हैं। उन विद्यार्थियों के लिए अगले चरण के तौर पर कंप्यूटर स्पीड टेस्ट को पास करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। कंप्यूटर स्पीड टेस्ट में हिंदी भाषा के विद्यार्थियों को 5 मिनट में 200 शब्द लिखे होते हैं। इन 200 शब्द लिखने के 25 अंक निर्धारित किए गए हैं और आप को न्यूनतम अंक 20 अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए लाना अनिवार्य है और सामान्य व ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को 22.5 अंक न्यूनतम लाने जरूरी है।

अंग्रेजी भाषा के कंप्यूटर टेस्ट के विद्यार्थियों के लिए भी समान ही अंक का निर्धारण किया गया है लेकिन यहां 5 मिनट में करीब तीन सौ शब्द लिखने होते हैं।

कंप्यूटर टेस्ट पास करने के बाद विद्यार्थी को इन्फैंसी टेस्ट पास करना होता है,  जो हटे विद्यार्थी के लिए 10 मिनट का होता है और इस टेस्ट के लिए विद्यार्थी के सामने 50 अंक अधिकतम निर्धारित किए गए हैं। जिसमें से न्यूनतम 22.5 अंक सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए लाना जरूरी है और 20 अंक अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए लाना जरूरी है।

Rajasthan High Court LDC Old Paper PDF Download Link

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के प्रीवियस पेपर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के प्रीवियस पेपर की डाउनलोड लिंक हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से प्रदान करवा रहे हैं।

PapersDownload Link
LDC Question PaperClick Here
LDC Answer KeyClick Here

निष्कर्ष

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के विद्यार्थियों के लिए प्रीवियस पेपर के बारे में और एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी लेना विद्यार्थी को कहीं ना कहीं एग्जाम पास करने में मदद करता है। आज के आर्टिकल में हमने आपके साथ Rajasthan High Court LDC Old Paper PDF शेयर किया है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट मे बता सकते हैं।

Related Post-

Anupama Singh

Anupama Singh इस ब्लॉग का एक लेखक है जो शिक्षा से सम्बंधित जानकारी को सरल भाषा में इस ब्लॉग के माध्यम से आपलोगों के साथ शेयर करती है|

Leave a Reply

Your email address will not be published.