IBPS Clerk Previous Year Question Paper in Hindi PDF Download

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ IBPS Clerk Previous Year Question Paper in Hindi PDF शेयर करेंगे, जिसे आप बिलकुल निशुल्क डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते है|

अगर अआप बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी करने में रूचि रखते है तो आप IBPS के द्वारा आयोजित किये जाने वाले भर्ती प्रक्रिया में भाग अवश्य लेते होंगे| इस पोस्ट का मकसद आपके साथ IBPS कि भर्ती परीक्षा के विगत वर्ष के प्रश्न पत्र को आपके साथ साझा करना है|

परन्तु विगत वर्ष के प्रश्न पत्र साझा करने से हमे हमे इसके परीक्षा पैटर्न के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए|

IBPS Clerk Exam Pattern 

हमारे देश में कई प्रकार की भर्तियां का आयोजन किया जाता है। भर्तियों के आयोजन से पहले भर्ती में होने वाले एग्जाम पेपर के पैनल को तैयार किया जाता है और उसी परीक्षा पैटर्न के आधार पर उस परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम 2 चरणों में संपन्न होता है पहला चरण प्री एग्जाम के तौर पर होता है और दूसरा चरण मेन एग्जाम के तौर पर संपन्न होता है। जो इस देश में होने वाली परीक्षाओं के एग्जाम पैटर्न की जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैं।

IBPS Clerk 2022 Pre Exam Pattern

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए होने वाली प्री एग्जाम में कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं और प्रत्येक सवाल एक अंक का होता है। अतः 100 अंक का पेपर आपके सामने उपलब्ध होता है।

  • आईबीपीएस क्लर्क का यह एग्जाम पेपर हल करने के लिए 8 मिनट यानी कि 1 घंटे का समय मिलता है।
  • आईबीपीएस क्लर्क में 30 सवाल अंग्रेजी भाषा से संबंधित पूछे जाते हैं।  
  • इस परीक्षा मे 35 सवाल Quantitative Aptitude से संबंधित पूछे जाते हैं।
  • आईबीपीएस क्लर्क की प्री परीक्षा में रिजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं। इस तरह से इस परीक्षा में कुल 100 सवालों का संग्लन होता है।

IBPS Clerk 2022 Mains Exam Pattern

आईबीपीएस क्लर्क के लिए जो मैंस का एग्जाम होता है उस एग्जाम मैं कुल 190 सवाल पूछे जाते हैं और जहां 190 सवाल के 200 अंक निर्धारित किए गए हैं। बाकी सभी प्रश्नों के लिए प्रत्येक प्रश्न का एक अंक निर्धारित किया गया है। लेकिन रिजनिंग के 50 प्रश्नों को हल करने पर आपको 60 अंक दिए जाते हैं। 

आईबीपीएस क्लर्क 2022 मेंस एग्जाम को हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 160 मिनट का समय मिलता है। यानी कि 2 घंटे और 40 मिनट का समय उम्मीदवार को इस परीक्षा को हल करने के लिए किया जाता है।

IBPS Clerk Previous Year Question Paper in Hindi PDF

यहाँ हम विगर कुछ वषों के प्रश्न पत्र को आपके साथ पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में साझा कर रहे है, जिसे आप बिलकुल निशुल्क डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते है|

YearDownload Link
IBPS clerk question paper PDF 2017Download PDF
IBPS clerk question paper PDF 2018Download PDF
IBPS clerk question paper pdf 2019Download PDF
IBPS clerk question paper PDF 2020Download PDF
IBPS clerk question paper 2021 in HindiDownload PDF
IBPS clerk 2021 Question paper in HindiDownload Here

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके साथ IBPS Clerk Previous Year Question Paper in Hindi PDF शेयर किया, उम्मीद है कि यह सभी विगत वर्ष के प्रश्न पत्र आपके लिए अवश्य ही लाभकारी होगा| अगर पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें|

Related Post-

Suraj Sharma

Suraj Sharma is a Author of this blog who writes Education related information in simples languages so that every students can understand easily.

Leave a Reply

Your email address will not be published.