[PDF] FCI Non Executive Previous Year Question Paper in Hindi & English

इस पोस्ट कि सहायता से आप FCI Non Executive Previous Year Question Paper PDF को Hindi तथा English दोनों भाषा में डाउनलोड कर सकते है और अभ्यास करके इस भर्ती परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल कर सकते है|

विद्यार्थी पढ़ाई करते समय हमेशा प्रैक्टिकली तौर पर पढ़ना पसंद करता है और प्रैक्टिकली तौर पर पढ़ना विद्यार्थी के लिए अच्छा भी साबित होता है। जिस किसी भी भर्ती की तैयारी करने वाले विद्यार्थी के लिए पुराने साल के पेपर पढ़ना और पुराने सालों के पेपर के पैटर्न को समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

पुराने सालो के पेपर को समझकर विद्यार्थी उस भर्ती में अपने लेवल को अच्छी तरह से आगे बढ़ा सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपको FCI Non Executive Previous Year Paper के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

FCI Non Executive Recruitment Details

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष विभाग में जिस प्रकार से रिक्त स्थान उपलब्ध होते हैं। उसी अनुसार सरकार के द्वारा भर्तियों का आयोजन किया जाता है और भर्तियों के माध्यम से ही नए कर्मचारियों को चयनित किया जाता है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा जिस प्रकार से सभी पदों पर भर्तियां का आयोजन होता है। उसी प्रकार के सभी राज्य और केंद्र स्तर पर मौजूद कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा अलग-अलग भर्तियों का आयोजन कर के नए कर्मचारियों को चयनित किया जाता है। FCI Non Executive पद पर सरकार के द्वारा 5008 पदों की भर्ती निकाली गई है। 

FCI Non Executive भर्ती को तीन भागों में विभाजित किया गया है और इन तीनों भागों को मिलाकर 5008 पदों की भर्ती का आयोजन किया गया है जो विद्यार्थी इस भर्ती में तैयारी कर रहे हैं। उन विद्यार्थियों को पुराने साल के पेपर के बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी है। हम आपको नीचे पुराने सालों के पेपर के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं। 

FCI Non Executive Selection Process

इस भर्ती में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को सलेक्शन प्रक्रिया के बारे में देखा जाए, तो इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित चरणों के माध्यम से सेलेक्ट किया जाता है। सलेक्शन प्रक्रिया नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

Paper – I

सर्वप्रथम विद्यार्थी को इस भर्ती के पहले चरण में प्रवेश करना होता है। पहला पेपर देना विद्यार्थियों के लिए बहुत जरूरी होता है। इस परीक्षा में प्री पेपर को पास करने वाले विद्यार्थी को ही अगले चरण और योग्य मानकर अगले चरण तक भेजा जाता है।

Paper – II

जो विद्यार्थी प्रथम परीक्षा पास कर देते हैं। उन विद्यार्थियों के लिए दूसरा पेपर अनिवार्य है। लेकिन एफसुआई की दो पोस्ट ऐसी है। जिनके लिए दूसरा पेपर देना जरूरी नहीं है एफसीआई स्टेनोग्राफर और AG जनरल भर्ती में इस पेपर को देने की जरूरत नहीं हैं।

Paper – III

यह परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को फाइनल तौर पर चयनित किया जाता है। यह परीक्षा स्टेनोग्राफर ग्रेड सेकंड पद के लिए जरूरी मानी जाती है। बाकी अन्य सभी भर्तियों के लिए तीसरे एग्जाम को पास करना जरूरी नहीं है।

FCI Non Executive Exam Pattern 

हर परीक्षा का एक निश्चित एग्जाम पैटर्न होता है और उसी एग्जाम पैटर्न के आधार पर विद्यार्थियों को परीक्षा में सवाल पूछे जाते हैं। विद्यार्थी कई बार हड़बड़ाहट में एग्जाम पैटर्न को ध्यान नहीं दे पाते हैं। एग्जाम पैटर्न पर गौर करना विद्यार्थियों का पहला काम होना चाहिए ताकि विद्यार्थी एग्जाम पैटर्न को समझ कर अपने एग्जाम में किस तरह से सवाल आएंगे और कितना समय मिलेगा। इसके बारे में जानकारी ले सकें और उसी के आधार पर तैयारी कर सकें एफसीआई non-excutive एग्जाम पैटर्न की जानकारी नीचे दी गई हैः

1)  इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान अंग्रेजी और रिजनिंग के सवाल मुख्य तौर पर पूछे जाते हैं। साथ ही साथ इस परीक्षा में करंट अफेयर्स के सवालों को भी काफी महत्व दिया जाता है।

2) इस परीक्षा के प्रत्येक चरण में 25 सवाल आते हैं। कुल 4 सेक्शन होते हैं और इस हिसाब से तो सवाल इस परीक्षा में पूछे जाते हैं।

3)  प्रत्येक क्षेत्र को हल करने का 15 मिनट का समय विद्यार्थी को मिलता है। कुल मिलाकर 30 मिनट में 2 सेक्शन और 60 मिनट में पूरे सवाल आप को हल करने होते हैं।

4) इस परीक्षा में नेगेटिव मार्केटिंग भी मुख्य रूप से की जाती है नेगेटिव मार्केटिंग विद्यार्थियों के लिए काफी मुश्किल होती है।

FCI Non Executive Previous Year Paper PDF

FCI भर्ती के पुराने सालों के पेपर हम नीचे आपको उपलब्ध करा रहे हैं। यह पेपर परीक्षा की तैयारी करने में आप की काफी मदद करेंगे साथ ही साथ इस पेपर के माध्यम से आप परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के लेवल के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं|

FCI Non Executive Previous Year Paper PDF – 1Download PDF
FCI Non Executive Previous Year Paper PDF – 2Download PDF
FCI Non Executive Previous Year Paper PDF – 3Download PDF
FCI Non Executive Previous Year Paper PDF – 4Download PDF

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके साथ FCI Non Executive Previous Year Question Paper PDF को Hindi तथा English दोनों भाषा में शेयर किया, उम्मीद है कि इस पोस्ट में शेयर की गयी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी| अगर पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के सतह अवश्य शेयर करें|

यह भी पढ़े-

Writing Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *